आज आपने क्या सीखा ?

, लेखक @ किरात

जवाब 2 years पहले लिखा गया • आपको इस में दिलचस्पी हो सकती है

इस कहानी ने मुझे अंदर से हिला कर रख दिया है ...

वो अपने पालतू सांप के साथ सोती थी ..फिर उसके डॉक्टर ने उसे एक बात बताई 

ये कहानी एक औरत की है जिसके पास एक पालतू सांप था .. उसे अपने पालतू से बहुत लगाव था .. सांप 4 मीटर लम्बा था और बिलकुल स्वस्थ दिखाई पड़ रहा था. 

लेकिन एक दिन अचानक सांप ने अचानक खाना खाना बंद कर दिया ...

कई हफ़्तों तक ऐसा ही चला .. वो औरत बहुत कोशिश करती के कुछ भी कर के उसका प्यारा सांप कुछ खा ले... लेकिन कोई तरीक़ा काम नहीं आया .. तो आखिर में वो उस सांप की जानवरों के डॉक्टर के पास ले गयी 

डॉक्टर ने बड़े ध्यान से औरत की बात सुनी और पुछा : "क्या आपका पालतू सांप रोज़ आपके साथ ही सोता है और आप से क़रीब होकर अपने पूरे शरीर से लिपटता रहता है ?

वो औरत चौंक गयी और और बड़ी उम्मीदों से उसने जवाब दिया ... "हाँ हाँ ! ये हर रोज़ यही करता है .. ऐसा लगता हो जैसे ये मुझसे कुछ मांग रहा हो ..मगर मैं समझ नहीं पाती"

तब डॉक्टर ने उसे ऐसी हैरान करने वाली बात बताई जिसकी उसने कभी अपेक्षा नहीं की होगी ... "  मैडम , आपका ये पालतू जानवर बीमार नहीं है ... ये आपको खाने की तैयारी कर रहा है", जी हाँ, वो सांप बीमार नहीं था बल्कि वो उस औरत को खाने की तैयारी कर रहा था 

"हर बार जब वो आपसे लिपटता है, वो वो आपको अपने घिरे में ले कर देख रहा होता है की आप कितनी बड़ी हो और कितना बढ़िया खाना बनोगी इसीलिए हमले से पहले उसे तैयार होना होगा ... और हाँ , ये खाना इस लिए नहीं खाता ताकि आपको पचने के लिए उसके पेट में जगह रहे" डॉक्टर ने उस औरत को बताया . .

इस कहानी में ये सीख है की आपके क़रीब लोग, जिनसे आप बहुत प्यार करते हैं, उनके भी इरादे ग़लत हो सकते हैं .. आपको अपने आस पास के साँपों को पहचानना आना चाहिए ताकि आपको  उनके असली इरादों का पता चले. सलाम दुआ हमेशा मासूम ही नहीं होते. अपने खुले दुश्मन से ज़्यादा अपने नक़ली दोस्तों से होशियार रहिये जो आपको गले भी लगते हैं . 

57 बार पढ़ा गया · 8 Upvotes
Upvote 8
जवाब लिखें