केरल की बाढ़ से आप ने क्या सीखा ?

, लेखक अपना नाम ज़ाहिर नहीं करना चाहते

जवाब 1 year पहले लिखा गया • आपको इस में दिलचस्पी हो सकती है

बड़ी आसन से चीज़.

शिक्षा की ताक़त 

शिक्षा एक ऐसा हथ्यार है जिससे आप दुनिया बदल सकते हैं. अपने धर्म से ज्यादा, अपनी जाती से ज्यादा और अपनी राजनितिक समझ से ज्यादा ध्यान शिक्षा पर दीजिये. केरल ने शिक्षा की ताक़त का सबूत दे दिया है. भले ही केरल भी और राज्यों की तरह एक राज्ये है और हमारे पास भी भिन्न सोच और धर्म है मगर मुश्किल के समय में हम सब भूल कर एक दुसरे का हाथ थामे खड़े हैं ... साड़ी धर्म और जाती भूल कर एक दुसरे की मदद को आगे आये.

हमने सुना था के कुछ 90 साल पहले ऐसा ही कुछ हुआ था मगर तब किसी को नहीं पता था की कैसे उससे निपटना है मगर इस बार जब ये हमारे अपने जीवनकाल में हुआ तो हम ने दिखा दिया की हालत से कैसे निपटना है

हमने किसी की मदद पर ध्यान नहीं दिया , हमने किसी की परमिशन का इंतजार नहीं किया और न ही दूसरों की हमदर्दी पाने की कोशिश की.

जहाँ जहाँ मुसीबत आई .. लोगों ने खुद समूह बना लिए, और सब ने सब की मदद की

न धर्म था, न जाती थी , न सियासत थी सब लोग सोशल मीडिया में भी एकजुट हो गए और एक दुसरे की मदद के लिए फिल्म के पेज, ट्रोल पेज और यहाँ तक के हर तरह के मजाकिया पेज और ग्रुप का इस्तमाल बचाव कार्य के लिए होने लगा.

हमारा व्हात्सप्प और फेसबुक रेस्क्यू मिशन का हिस्सा बन गया

हमने एप बनाया ...लोगो ने अपने फेसबुक और दोस्तों को अपनी जगह के coordinates भेज दिए और बचाव कार्य और अछे से हो पाया 

हमने फर्जी ख़बरों को फैलने से रोका, हमने न सरकार की शिकायत की न मीडिया से हम सब एक मकसद के लिए जुट गए, फ़ौज, अग्निशमन, और केरला पुलिस सभी एक ही काम में लग गए

सारे मंदिर मस्जिद पानी में डूब गए मगर हमारे लिए आये वर्दी में जो थे.. क्या मैं उन्हें भगवान कहूँ ?

Image result for kerala rescue

33447 बार पढ़ा गया · 4778 Upvotes
Upvote 4778
जवाब लिखें